अखिल भारतीय औदीच्य महासभा का संविधान संशोधन पारित

CLIK-फोटो गेलरी देखें
उज्जैन- ८/०४/२०१२ -
द्वारा - डॉ मधुसुदन व्यास 

अखिल भारतीय औदीच्य महासभा की  कार्यकारिणी की बैठक
शनिवार ०७/०४/२०१२ को निर्धारित समय पर प्रारम्भ हुई। महासभा की कार्यकारिणी की बैठक में कई महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर विचार किया गया।   
 अ.भा. औदिच्य ब्राह्मण महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की शनिवार को प्रेम छाया परिसर में शाम 4 बजे बैठक हुई। राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा सहित देशभर से आए 200 से अधिक पदाधिकारी की उपस्थति  में  सदस्यता अभियान तेज करने, ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार व महासभा के संविधान में संशोधन जैसे प्रस्ताव पर विचार किया। रविवार होने वाली बैठक में इन्हें पारित किया जाएगा। राष्ट्रीय संगठन मंत्री भगवान शर्मा ने बताया बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उदयसिंह पंड्या, महाराष्ट्र प्रांत अध्यक्ष मोहन देव, मप्र प्रांत अध्यक्ष प्रकाश दुबे, मप्र महामंत्री रवि ठक्कर, पूर्व हाईकोर्ट जज वीडी ज्ञानी मौजूद रहेंगे।
 संचालन सुभाष पंडया ने किया।
 अभा औदिच्य महासभा के संविधान में संशोधन किए हैं। 
8 अप्रैल को होने वाली महासभा की साधारण सभा में इसका अनुमोदन किया जाएगा। मुख्य संशोधन महासभा का विकेंद्रीकरण कर तहसील स्तर तक इकाइयों का गठन करना है। अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा ने बताया महिला और युवा विंग का गठन भी कर दिया है। समाजजनों को बीमारी आपात सहायता के लिए संजीवनी कोष बनाया जा रहा है जिसमें उन्होंने  51000 रु. की निधि भी  दी है।
CLIK-फोटो गेलरी देखें
बैठक के पश्चात राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा के 67 वें जन्मदिन पर पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने केक को सभी उपस्थित जनों में बांटकर मुह मीठा  कराया। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रघुनन्दन जी शर्मा  के जन्मदिन ७/४/२०१२ पर सभी ने शुभ-कामनाये दी|श्री शर्मा जी ने केक काटने और मोमबत्ती बुझाने  की परम्परा को हमारी संस्क्रति के विरुध होने का कह कर दीपक जला कर और यज्ञ करके जन्मदिन मनाने की परम्परा को उचित ठहराया  | उत्साही कार्यकर्ताओ ने लगभग ५० किलोग्राम वजन की फूल माला से उनका स्वागत किया। 



CLIK-फोटो गेलरी देखें
अगले दिन साधारण सभा दिनाक ८ अप्रैल को सुबह १० बजे प्रेमछाया परिसर में हुई । सभा में देश भर के समस्त श्रेणियों के सदस्य समाजजन शामिल हुए।
साधारण सभा की शुरुआत श्री स्वामी शंकराचार्य जी के  आशीर्वचन से हुई ।

CLIK-फोटो गेलरी देखें
सुबह १० बजे प्रेम छाया परिसर उज्जैन में  अभा औदीच्य महासभा की साधारण सभा की बैठक भानपुरा पीठ के शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंदजी तीर्थ के आशीर्वचन के साथ प्रारंभ हुई। राज्य सभा सदस्य गोविंद माधव दवे, विधायक शिवनारायण जागीरदार,  हीरालाल त्रिवेदी (आईएएस)आयुक्त राजस्व , स्नेहलता उपाध्याय सदस्य महिला  आयोग, हेमशंकर दीक्षितजयपुर , मोहन दवे मुबई महाराष्ट्र  , प्रकाश दुबे,  ने संबोधित किया ।

 साधारण सभा की बैठक तीन सत्रों में सपन्न हुई ।  युवाओं को शैक्षणिक और व्यावसायिक क्षेत्र जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विद्वतजन का मार्ग दर्शन मिला   महिलाओं के लिए सत्र में केवल एक मंचासीन श्रीमती स्नेह लता जी ने और महिला प्रदेश अध्यक्ष श्री मति संतोष शर्मा जी ने महिलाओ के विषय में अपनी बात रखी। इतने बड़े कार्यक्रम में बोलने और अपनी बात कहने की पूरी तयारी से आई कुछ जाग्रत महिलाओं को बोलने का मोका नहीं दिया गया । सारे कार्यक्रम परकेवल मंचासीन  पुरुषो  का और वह भी वर्चस्व छाया रहा  होगा। समाज की आधी संख्या जो समाज को उन्नत  कर सकती हे को बोलने का समय नहीं मिलना पूरे समाज के प्रति अन्याय हुआ ।

सत्र में संजीवनी कोष, महासभा आदि विषयों पर चर्चा व विचार विमर्श हुआ। औदिच्य बंधू के प्रबंध संपादक श्री मनमोहन जी ठाकर ने पत्रिका के विषय में जानकारी दी आपने बताया की अब औदीच्य बंधु पत्रिका डॉ मधु सूदन व्यास जी उज्जैन द्वारा डिजिटल बना कर विश्व व्यापी कर दी हे।

                                       
संविधान 
Akhil Bhartiya Audichya Mahasbha Samvidhan
सम्मेलन में लगी अखिल भारतीय औदीच्य महासभा के संविधान संशोधन पर समस्त उपस्थित सदस्यों ने एक ध्वनि  मत तालियों की गडगडाहट से  मोहर लगाकर पारित कर दिया । कुछ सदस्यों ने इसकी विसंगतियों का उल्लेख  किया। अध्यक्ष महोदय ने इस पर भविष्य में संशोधन करने हेतु अस्वस्त करते हुए कहा की संशोधन की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती हे । आवश्यकता और परिस्थिति अनुसार संशोधन किया जाता रहने की व्यवस्था भी  संविधान में हे।



CLIK-फोटो गेलरी देखें

 महिला इकाई की अध्यक्ष श्रीमती संतोष व्यास ने बताया की शनिवार को हुई राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में विधान संशोधन के कई मुद्दे रखे गए थे, उनमें से अधिकांश पर सम्मेलन में सहमति की मोहर लगी।
 जगत गुरु परम आदरणीय शंकराचार्य स्वामी श्री  दिव्यानंदजी तीर्थ के सान्निध्य में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद रघुनंदन शर्मा थे। राज्य सभा सदस्य अनिल माधव दवे, जी ने अपने उद्बोधन में संस्कारो के महत्त्व पर प्रभावशाली वक्तव्य द्वारा समाज के सभी वर्ग को उद्वेलित किया राज्य महिला आयोग की सदस्य स्नेहलता उपाध्याय व विधायक शिवनारायण जागीरदार विशिष्ट अतिथि थे। स्वागत उद्बोधन प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश दुबे ने दिया। अतिथियों का स्वागत पार्षद ऋ तुबाला व्यास ने किया। 

साधारण सभा की इस बैठक में समाज के उत्साही नव युवको द्वारा प्रस्तुत  समाज के प्रत्येक  घर पर लगाये जाने के लिए उपयुक्त नाम पट्टिका का लोकार्पण भी अध्यक्ष महोदय ने किया । इससे अब  औदीच्य ब्राह्मण समाज के घरों की पहचान अब नाम पट्टिका देखकर ही  हो जाएगी। नाम पट्टिका पर घर के मुखिया के नाम व पते के साथ समाज के आराध्य देव गोविंद माधव का चित्र भी अंकित रहेगा।
  संचालन सुभाष पंड्या ने किया। आभार भगवान शर्मा ने माना।
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------




इस साईट पर उपलब्ध लेखों में विचार के लिए लेखक/प्रस्तुतकर्ता स्वयं जिम्मेदार हे| इसका कोई भी प्रकाशन समाज हित में किया जा रहा हे|सभी समाज जनों से सुझाव/सहायता की अपेक्षा हे|