सहस्र औदिच्य ब्राह्मण समाज का 2014 का परिचय सम्मेलन।


     सहस्र औदिच्य ब्राह्मण समाज का आगामी परिचय सम्मेलन एक ही दिन उज्जैन एवं इंदोर में दिनांक 21 दिसंबर 2014 को होने जा रहा है। 
    उज्जैन में पिछले 15 वर्षों से परिचय सम्मेलन वरिष्ठ सदस्यों द्वारा युवकों के सहयोग से आयोजित किया जाता रहा है। पिछले वर्ष से यह ज़िम्मेदारी अब युवकों को दे दी गई है। 
    युवकों के नई ऊर्जा के साथ वर्ष 2013 में परिचय सम्मेलन सम्पन्न किया। 
     वर्ष 2013 की एक विशेष बात यह रही की एक सप्ताह के अंतर से दो परिचय सम्मेलन दो अलग युवक आयोजकों द्वारा आयोजित किए गए। दोनों ही सम्मेलन सफल रहे।
   जहां एक और पुरानी परिचय सम्मेलन समिती ने अपने पूर्वानुसार कार्यक्रम सम्पन्न किया, वहीं नई समिती ने पूर्णत: निशुल्क आयोजन करने की जानकारी देकर नवीन टेक्नोलोजी "द्र्श्य-श्रव्य" माध्यमों का उपयोग करते हुए कार्यक्रम किया। 
     आयोजन व्यय दोनों ही समितियों ने समाज से विज्ञापन/ दान आदि के माध्यम से किया। जहां पुरानी परिचय सम्मेलन समिती ने पूर्वानुसार ही प्रविष्टि दाता  से सहयोग राशि लेकर पुस्तिका/
भोजन व्यवस्था आदि बिना कोई शुल्क लिए की,  वहीं दूसरी निशुल्क परिचय सम्मेलन समिती ने पुस्तिका भोजन आदि व्यवस्था का शुल्क निर्धारित कर आयोजन व्यय पूर्ण किया। 
    इस वर्ष पुन: यह आयोजन सम्पन्न होने जा रहा है, पर इस बार एक विकल्प जरूर है की आप अपनी सुविधा अनुसार, उज्जैन अथवा इंदोर में जिनके बीच की दूरी 60 किलोमीटर ही है, सम्मलित हो सकते हें। आपको आयोजन सहयोग व्यय किसी न किसी रूप में दोनों जगह एक समान ही करना होगा।
    पिछला अनुभव रहा की दोनों में प्रविष्टियाँ भी लगभग एक जैसी ही रहीं। दोनों आयोजनो में एक सप्ताह का अंतर होने से बाद में होने वाले सम्मेलन में प्रविष्टियों की संख्या अधिक हो गई थी। 
इस वर्ष दोनों कार्यक्रम एक दिन ही होने जा रहे हें इसलिए संभव है की निशुल्क घोषित सम्मेलन में प्रविष्टिया अधिक रहें, और पूर्व अनुभवों के अनुसार उज्जैन के आयोजन में अच्छे आवासीय /भोजन आदि व्यवस्था के प्रति आकर्षण के चलते प्रत्याशी अधिक संख्या में उपस्थित रहें।  

     जो भी हो दोनों और युवक उत्साह से भर कर समाज हित में कुछ कर रहें हें, इसलिए उन्हे इस ताड़ना के साथ की वे एक साथ मिल जुलकर करें, अथवा दोनों सम्मेलन में कम से कम छह माह का अंतर हो,  प्रोत्साहित किया ही जाना चाहिए। 
 -------------------------------------------------------------------------------------------------------------
समाज हित में प्रकाशित। आपको कोई जानकारी पसंद आती है, ऑर आप उसे अपने मित्रो को शेयर करना/ बताना चाहते है, तो आप फेस-बुक/ ट्विटर/ई मेल आदि, जिनके आइकान नीचे बने हें को क्लिक कर शेयर कर दें।